Thursday 23 June 2016

II तुम हो निहार II

तुम हो निहार जो मुझे कभी फ़ुरसत में छक कर दिखी नहीं,

तेरे नयन से जब सम्बन्ध बने होने लगती है लुका - छिपी।

जब पूर्ण-इंदु दरशा ही नहीं तो व्यथा किसे मैं कहुँ किसे,

तुम चपल हो इतनी नयनों से, चपला भी तेरी कायल बनी।


                                                          नित-नव्या, नित-नवीन जो तुम कौतुहल हिय में देती हो,
                                                   
                                                          जब दृश्य तुम्हारा ओझल हो मन उद्वेलित कर देती हो।

                                                          मन को भेदा हिय घायल है जब घात विलुप्त-सी देती हो ,
                                           
                                                          तुम जीवन की हर सांस को अब प्रेरणा कैसे देती हो।


 घन-कजरे-बदरे नैन तेरे चक्षु-दृश्यम को व्यवधान करे,

तेरी मायावी विकिरण तन से मेरे अन्तर्मन को हानि करे।

तुम सम्बन्धित हो आदिम से या परलोक की कड़ी कोई,

जो मुझसे नेत्र-मिलाप कर, कर रही हो तुम सन्देश कहीं।

                                                     
                                                        जो भी हो चक्षु-दर्शन दो, हृदय-उदगार को तृप्त करो,

                                                        मन लगे निरन्तर तुममे  ही, अब ओझलता को भंग करो।

                                                        तेरे परिचय की असमंजस में  मेरे  दिवस - रैन की चैन छिनी,

                                                       अब शत्रु -मित्र सब बिसर गये तेरी चिंता मेरी प्रथम बनी।


तुम वसुधा-सम वृस्तृत समस्त्र, मै चन्द्र - परिक्रम हूँ तेरी,

निज भोर जो  छुप जाये मुझसे मैं रात्रि-मिलन के  जतन करुँ।

हे सुन्दर ! कन्ज - नयन नारी ! मेरी व्यथा का अब भंजन  भी करो,

मैं जनम-जनम से पथिक तेरा मेरे कर्म-मार्ग का अंत करो।


                                                    अब समय का  करके ध्यान मेरे, दृस्टिगत दिव्य - विलिन करो,

                                                    चक्षु भर जाये वो कर्म करो, मम् आत्म - तरन का  मर्म करो।

                                                    मुझे आतम में  सम्मिलित करके, मेरी भौतिकता को भंग करो।

                                                    मै  चिर - अग्रसर पथ पे तेरी, मेरी व्याकुलता को शांत  करो।

                                                    मेरी व्याकुलता को शांत  करो। मेरे जनम - व्रत को अर्थ करो।

                                                    मुझे चिर - अन्त प्रदर्शित कर, मेरे जीवन को तुम धन्य करो ।।







द्वारा - अविलाष कुमार पाण्डेय

दिनाँक - १४ . ०८ . २०१५

                                                     

                                                       

                                                     

No comments:

Post a Comment